Mr.Singh Tech

gadgets, breaking news, technology news, best laptop under 50000,

लंबे समय तक कार खड़ी रही तो टायर्स में पड़ सकते हैं फ्लैट स्पॉट, क्रैक हो सकती है वाइपर ब्लेड; जानिए लॉकडाउन में कैसे करें कार की देखभाल https://ift.tt/2Cz4MSE

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई शहरों में दोबारा लॉकडाउन लगा दिया गया है। ऐसे में लोगों के वाहन कई दिनों तक खड़े रहेंगे। ज्यादा दिन तक एक जगह रहने से वाहनों में कई तरह की परेशानियां उत्पन्न होने लगती है, जिन्हें अनदेखा करना हमारी जेब पर भारी पड़ सकता है। तो फिर लॉकडाउन के दौरान क्या करें कि लॉकडाउन के दौरान भी हमारी गाड़ियां दुरुस्त रहें, यह जानने के लिए हमने एक्सपर्ट से बात की, जिन्होंने हमें कई महत्वपूर्ण टिप्स बताए.....

1. टायरों में स्टैंडर्ड प्रेशर से ज्यादा हवा भरवाएं
फायदा- टायर पर फ्लैट स्पॉट नहीं आएगा

लॉकडाउन के दौरान कई दिनों तक गाड़ी खड़ी रहेगी, ऐसे स्थिति में बेहतर होगा कि कार के टायर्स में स्टैंडर्ड लिमिट से ज्यादा हवा भरवा लें। इसका फायदा यह होगा कि टायर्स में फ्लैट स्पॉट नहीं आएंगे। हवा कम होने पर यदि गाड़ी लंबे समय तक एक जगह खड़ी रहती है, तो टायर पर दवाब पड़ने के कारण वे सड़क की समतल सतह का आकार ले सकते हैं। जिसका नतीजा यह होगा कि अपको नए टायर लगवाने पड़ेंगे, जो काफी खर्चीला काम है। बेहतर यह होगा कि ज्यादा हवा भरवाएं, ताकि अगर हवा कम भी हो, तो स्टैंडर्ड लिमिट के आसपास आ जाएगा।

2. लंबे समय के लिए खड़ी करने से पहले कार वॉश करा लें
फायदा- कीचड़ निकल जाएगा, जंग नहीं लगेगी

मानसून शुरू हो चुका है, ऐसे में कार के सफर करते हैं, तो नीचे की तरफ जगह-जगह कीचड़ चिपक जाता है। ऐसे में लॉकडाउन के कारण कार खड़ी कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि पहले वॉश करवा लें। इससे फायदा यह होगा कि नीचे की तरफ पार्ट्स पर चिपका कीचड़ पूरी तरह से साफ हो जाएगा, जंग लगने की गुंजाइश लगभग खत्म हो जाएगी। लीकेज नहीं होगा और पार्ट्स की लाइफ भी बढ़ जाएगी।

3. ध्यान रहें कि कार के अंदर खाने की चीजें न गिरी हो
फायदा-चूहों का डर नहीं रहेगा

पोर्च में कार खड़ी कर रहे हों, तो बेहतर होगा कि पहले केबिन-सीट्स और सतह की अच्छी तरह से साफ-सफाई कर लें। कई बार बच्चे कार में खाते हैं और चीजें गिरा देते हैं। ऐसे में अगर बिना साफ-सफाई करेंगे, तो कार में चूहे घुस सकते हैं, जो कार को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर वायरिंग या सीट्स को नुकसान पहुंचा दिया, तो लंबा खर्च आ सकता है।

4. कोशिश करें कि पोर्च या गैराज में ही कार खड़ी करें
फायदा- दाग-धब्बे नहीं पड़ेंगे

कई लोग गाड़ी पेड़ के नीचे खड़ी कर देते हैं। अक्सर देखने में आता है कि पेड़ कि तरल पदार्थ टकपता है, जो अगर बॉडी पर जम जाता है तो छूटता नहीं है। समय रहते अगर इसे साफ न किया जाए तो हमेशा के लिए दाग बन जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि गाड़ी गैराज या पोर्च में ही खड़ी करें।

5. ओरिजनल बॉडी कवर ही इस्तेमाल करें
फायदा- कार का कलर डैमेज नहीं होगा

बारिश के मौसम में हमेशा ओरिजनल बॉडी कवर ही इस्तेमाल करें। क्योंकि कई लोग थोड़े पैसे बचाने के चक्कर में लोकल बॉडी कवर खरीद लाते हैं। जो बारिश में मॉइश्चर के कारण बॉडी से चिपक जाता है और कलर छोड़ता है, जिससे कार का कलर डैमेज हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि ऑरिजनल कवर ही इस्तेमाल करें।

6. हफ्ते में दो-तीन बार 10-15 मिनट के लिए स्टार्ट करें
फायदा- बैटरी का चार्जिंग रोटेशन मेनटेन रहेगा

लंबे समय तक अगर गाड़ी खड़ी है तो बैटरी डिस्चार्ज होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि हफ्ते में दो या तीन बार कार को कम से कम 10-15 मिनट के लिए स्टार्ट करके छोड़ दें। इससे फायदा यह होगा कि बैटरी का चार्जिंग रोटेशन बना रहेगा और लॉकडाउन खत्म होने के बाद कार स्टार्ट होने में परेशान नहीं करेगी।

7 . स्लोप पर खड़ी है तो हैंड ब्रेक न लगाएं
फायदा- ब्रेक सीज नहीं होंगे

अगर स्लोप पर गाड़ी खड़ी कर रहे हैं, तो हैंड ब्रेक्स का इस्तेमाल न करें इस बात का विशेष ध्यान रखे। हमेशा स्टॉपर का इस्तेमाल करें। इसकी वजह यह है कि यह मौसम मॉइश्चर वाला है, ऐसे में अगर हम हैंड ब्रैक्स लगाकर गाड़ी लंबे समय के लिए खड़ी कर देते हैं, तो मॉइश्चर के कारण पीछे के ब्रेक लाइनर या ब्रेक-शू का ड्रम में चिपकने की गुंजाइश बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए स्टॉपर का इस्तेमाल करना सही होगा।

8. कांच को कम-से-कम आधा इंच नीचे कर दें
फायदा- हवा का सर्कुलेशन बना रहेगा

जिनके पास गैराज या पोर्च की व्यवस्था नहीं है और अगर कार बाहर धूप में खड़ी है, तो कम से कम आधे इंच कांच नीचे कर दे, इससे हवा का सर्कुलेशन बना रहा और अंदर हीट नहीं बनेगी। जिनकी गाड़ी में रेन-वाइजर लगा है, वो थोड़ा ज्यादा भी खोल सकते हैं, क्योंकि रेन वाइजर बारिश का पानी अंदर नहीं जाने देगा।

9. विंडशील्ड और वाइपर के बीच पेपर लगा दें
फायदा- विंडशील्ड में क्रैक नहीं पड़ेंगे

मानसून में कभी तेज बारिश होती है तो कभी तेज धूप निकल आती है। ऐसे में अगर कार बाहर खड़ी है और बॉडी कवर नहीं डाल रहे हैं तो वाइपर का आर्म उठा दें या तो वाइपर और ग्लास के बीच में पेपर/कार्डबोर्ड लगा दें। इसकी वजह यह है कि बारिश में तो कांच ठंडा रहता है लेकिन तेज धूप में विंडशील्ड काफी गर्म हो जाता है, ऐसे में वाइपर ब्लेड लगातार विंडशील्ड के संपर्क में रहेगी तो उसमें क्रैक होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए वाइपर ब्लेड को पेपर से लपेट दें या ऊपर उठा दें।

10. ऑयल लेवल चेक करके निकाले
फायदा-लीकेज हुआ तो पकड़ में आ जाएगा

कार खड़ी करने से पहले कार के सारे ऑयल लेवल चेक कर लें। वहीं लॉकडाउन के दौरान यह भी ध्यान देते रहें कि कही कोई लीकेज तो नहीं। लीकेज होने के स्थिति से सर्विस सेंटर से संपर्क करें।

सभी टिप्स मारुति सुजुकी के सर्विस मैनेजर मोहम्मद अहमद से बातचीत के आधार पर....



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लंबे समय तक अगर गाड़ी खड़ी है तो बैटरी डिस्चार्ज होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए बेहतर होगा कि हफ्ते में दो या तीन बार कार को कम से कम 10-15 मिनट के लिए स्टार्ट करके छोड़ दें


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2OQS5VD
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments